एन टी एस ई

2011 सत्र - 12

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) - आठवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों के लिए केवल एनसीईआरटी

प्रतिभा खोज परीक्षा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना एनसीईआरटी के एक प्रमुख गतिविधि वर्ष 1963 में शुरू कर दिया है. योजना का उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान और उनकी प्रतिभा का पोषण करना था. प्रतिभा संभावनाओं है कि अपने आप में एक या एक से अधिक विशिष्ट क्षेत्रों में एक प्रदर्शन के उच्च स्तर में प्रकट होता है को संदर्भित करता है. योजना, इसलिए, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन और विधि जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है. यह सम्मान और एक मासिक छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करके प्रतिभाशाली छात्रों को मदद मिलती है. बुनियादी विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य में पाठ्यक्रम के लिए, इस सहायता पीएच.डी. करने के लिए प्रदान की जाती है स्तर. इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन, और कानून जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए इस सहायता को ही दिया जाता है अप करने के लिए स्नातक पोस्ट.

चयन वर्ष 2009 के लिए, केवल कक्षा आठवीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए एनसीईआरटी की राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का संचालन करेंगे.

1. छात्रवृत्तियां: संचालित परीक्षा के आधार पर, 1000 छात्रवृत्तियां आठवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए प्रदर्शित होने के छात्रों के प्रत्येक समूह के लिए सम्मानित किया जाएगा.

2. आरक्षण 15% छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए आरक्षित किया जाएगा, 7.5% आठवीं कक्षा के संबंध में प्रत्येक छात्र के शारीरिक रूप से विकलांग समूह के लिए जनजाति वर्ग और 3% से संबंधित छात्रों के लिए छात्रवृत्ति.

3. छात्रवृत्ति: एनटीएस परीक्षा के पुरस्कार से सम्मानित / 500 रुपये की राशि प्राप्त करेंगे में एनटीएस नियमों के अनुसार के रूप में प्रति माह.

4. चयन: छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए दो चरण चयन प्रक्रिया हो जाएगा. स्टेज मैं के लिए, चयन राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा एक प्रश्न के लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. छात्रों को जो पात्र स्टेज मैं स्टेज द्वितीय एनसीईआरटी द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए प्रदर्शित करने के लिए पात्र होगा.

5. महत्वपूर्ण तिथियाँ: प्रस्तुत करने के लिए आवेदन पत्र और परीक्षा के संचालन की तिथियाँ नीचे दिए गए हैं:
स्टेज मैं (राज्य)

आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि: 30 अगस्त, 2008

मिजोरम, मेघालय, नगालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में परीक्षा: 15 नवम्बर 2008 (शनिवार)

अन्य सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में परीक्षा: 16 नवंबर 2008 (रविवार)

स्टेज द्वितीय

सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में परीक्षा: 10 मई 2009 (रविवार)

6. पात्रता: मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे आठवीं कक्षा के छात्रों संबंधित कक्षा आठवीं चरण के लिए प्रदर्शित करने के लिए पात्र हैं मैं राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों है जो स्कूलों में स्थित हैं द्वारा आयोजित परीक्षा. वहाँ कोई अधिवास प्रतिबंध नहीं होगा.

7. परीक्षा: आठवीं कक्षा के लिए लिखित परीक्षा के पैटर्न के रूप में निम्नानुसार होगा:.

चरण मैं राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के स्तर पर परीक्षा दो भागों, अर्थात् () मानसिक योग्यता टेस्ट (मैट) और (ख) शैक्षिक योग्यता टेस्ट (सैट) सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और गणित को कवर शामिल होंगे.

स्टेज द्वितीय परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर (एक) मानसिक योग्यता टेस्ट (मैट), (ख) शैक्षिक योग्यता टेस्ट (सैट) सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और गणित, साक्षात्कार (ग) को कवर शामिल होंगे. केवल उन उम्मीदवारों जो राष्ट्रीय स्तर पर लिखित परीक्षा अर्हता प्राप्त साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

8. राज्य कोटा: प्रत्येक राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की एक विशिष्ट संख्या की सिफारिश का कोटा आवंटित की गई है, जिसमें से विवरण एनसीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि, वहाँ द्वितीय चरण परीक्षा के बाद छात्रवृत्ति के अंतिम पुरस्कार के लिए कोई राज्य / संघ राज्य क्षेत्र कोटा होगा. आरक्षण के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से विकलांग के रूप में ऊपर पैरा 2 में अधिसूचित किया जाएगा.

9. आवेदन पत्र: आवेदन फार्म - एनसीईआरटी वेबसाइट www.ncert.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है. सभी आवेदन फार्म से संबंधित पत्राचार राज्य संपर्क अधिकारी (लॉस) पते जिसका अंत / वेबसाइट पर दिया जाता है को संबोधित किया जाना चाहिए.

10. पूरा आवेदन फार्म का विधिवत स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा हस्ताक्षर किए अंतिम तारीख से पहले लो करने के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

11. फीस: राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की आवश्यकता (एनसीईआरटी वेबसाइट देखें) शुल्क है जो परीक्षा स्टेज मैं के लिए भुगतान किया जाएगा सूचित कर सकते हैं. हालांकि, एनसीईआरटी स्टेज द्वितीय परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है.

12. परिणाम की घोषणा: चरण-I परीक्षा के परिणाम को संबंधित राज्य सरकारों / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा की घोषणा की जाएगी. एनसीईआरटी द्वारा स्टेज-II परीक्षा के परिणाम घोषित किया जाएगा.




शैक्षिक मापन एवं मूल्यांकन विभाग
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद
श्री अरविंदो मार्ग, नई दिल्ली -110016